Tuesday, 26 January 2021

इन वेब-सीरिज़ में से आप किसे अवार्ड देना चाहेंगे?

-दीपक दुआ...
फिल्म समीक्षकों की संस्थाफिल्म क्रिटिक्स गिल्डहर साल की तरह इस बार भीक्रिटिक्स चॉइस अवार्डदेने जा रही हैं। इस गिल्ड के सदस्यों में देश भर के नामी फिल्म समीक्षक हैं। इस बार होने जा रहे अवार्ड्स के लिए साल 2020 में रिलीज़ हुई ढेरों वेब-सीरिज़ को क्रिटिक्स की कई टीमों ने देखा और कई राउंड्स के बाद उनमें से चुनिंदा सीरिज़ को फाइनल में जगह मिली। अब इन सीरिज़ को गिल्ड के तमाम सदस्य रैंकिंग दे रहे हैं जिनमें से सर्वश्रेष्ठ को पुरस्कृत किया जाएगा। आप लोगों ने भी ये वेब-सीरिज़ देखी होंगी। आपकी नज़र में इन नामांकनों में से किसे अवार्ड मिलना चाहिए, देखें और बताएं-
 
बैस्ट एक्टर-
इस वर्ग में जिन पांच अभिनेताओं को नामांकित किया गया है वे हैं-‘स्कैम 1992’ के लिए प्रतीक गांधी, ‘पाताल लोकके लिए जयदीप अहलावत, ‘स्पेशल ऑप्सके लिए के.के. मैनन, ‘मिर्ज़ापुर सीज़न 2’ के लिए दिव्येंदु शर्मा औरआश्रमके लिए बॉबी देओल।
 
बैस्ट एक्ट्रैस-
इस अवार्ड के लिएस्कैम 1992’ की श्रेया धन्वंतरी, ‘मिर्ज़ापुर सीज़न 2’ की श्वेता त्रिपाठी और रसिका दुग्गल, ‘आर्याकी सुष्मिता सेन औरपुष्पावलीकी सुमुखी सुरेश के बीच टक्कर होने जा रही है।
बैस्ट सपोर्टिंग एक्टर-
इस पुरस्कार के लिए जिन पांच अभिनेताओं को फाइनल में जगह मिली है वे हैं-‘पाताल लोकके अभिषेक बैनर्जी, ‘पंचायतके चंदन रॉय, ‘आश्रमके चंदन रॉय सान्याल, ‘स्कैम 1992’ के हेमंत खेर औरपाताल लोकके ही इश्वाक सिंह।

बैस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रैस- 
इस पुरस्कार के लिए सिर्फ चार नामांकन हैं।पंचायतके लिए नीना गुप्ता, ‘बंदिश बैंडिट्सके लिए शीबा चड्ढा, ‘होस्टेजिस सीज़न 2’ के लिए दिव्या दत्ता औरपाताल लोकके लिए स्वास्तिका मुखर्जी के बीच इस अवार्ड को पाने के लिए मुकाबला होगा। 
बैस्ट राईटिंग-
वेब-सीरिज़ लिखने वालों के बीच जो टक्कर हो रही है उसमेंस्कैम 1992’ के सुमित पुरोहित, सौरव देव, वैभव विशाल, करण व्यास, ‘पाताल लोकके सुदीप शर्मा, सागर हवेली, हार्दिक मेहता, गुणजीत चोपड़ा, ‘पंचायतके चंदन कुमार, ‘पुष्पावल्ली सीज़न 2’ के नवीन रिचर्ड, आयशा नायर, सुमायरा शेख, कुमार शिवम, सुमुखी सुरेश औरआर्याके अनु सिंह चौधरी संदीप श्रीवास्तव को नामांकित किया गया है।
 
बैस्ट सीरिज़
इस प्रतिष्ठित अवार्ड के लिए कांटे की टक्कर है क्योंकि इन पांचों ही वेब-सीरिज़ को काफी सराहना मिली है। ये पांच सीरिज़ हैं-‘स्कैम 1992’, ‘पंचायत, ‘स्पेशल ऑप्स, ‘पाताल लोकऔरआर्या फरवरी में ये अवार्ड समारोह ऑनलाइन होगा।
 
कहां दिखेंगी ये सीरिज़
इन सीरिज़ में से अमेज़न प्राइम परपाताल लोक, ‘मिर्ज़ापुर सीज़न 2’, ‘पुष्पावल्ली सीज़न 2’, ‘पंचायत, ‘बंदिश बैंडिट्सको देखा जा सकता है।स्कैम 1992’ सोनी लिव पर उपलब्ध है जबकि डिज़्नी-हॉटस्टार परस्पेशल ऑप्स, ‘आर्याऔरहोस्टेजिस सीज़न 2’ मिल जाएंगी।आश्रमको एम.एक्स. प्लेयर पर देखा जा सकता है।
(
दीपक दुआ फिल्म समीक्षक पत्रकार हैं। 1993 से फिल्म-पत्रकारिता में सक्रिय। मिजाज़ से घुमक्कड़। अपने ब्लॉग सिनेयात्रा डॉट कॉम (www.cineyatra.com) के अलावा विभिन्न समाचार पत्रों, पत्रिकाओं, न्यूज पोर्टल आदि के लिए नियमित लिखने वाले दीपक फिल्म क्रिटिक्स गिल्डके सदस्य हैं और रेडियो टी.वी. से भी जुड़े हुए हैं।)

No comments:

Post a comment