Tuesday, 2 January 2018

2018-सतरंगी होगा यह बरस


-दीपक दुआ... 
नया साल आता है तो ये उम्मीदें जगाता है कि जो पिछले बरस हुआ, इस साल उससे बेहतर होगा। 2017 में फिल्मों की जो गत बनी, उसके बाद तो यह वैसे भी जरूरी हो जाता है कि 2018 में ऐसी फिल्में आएं जो उम्दा हों और जो बाॅक्स-आॅफिस के साथ-साथ दिलों को भी जीतें। आइए, देखें क्या छुपा है 2018 की बंद मुठ्ठी में।
बड़ी फिल्मों से बड़ी उम्मीदें
बड़े सितारों या बड़े फिल्मकारों वाली फिल्मों से सभी को बड़ी उम्मीदें होती हैं। इस साल की पहली बड़ी फिल्म सैफ अली खान वाली कालाकांडीहोगी जिसके डायरेक्टर वह अक्षत वर्मा हैं जिन्होंने दिल्ली बैलीलिखी थी। कुछ-कुछ वैसे ही मिजाज वाली एडल्ट काॅमेडी, गालियों और थ्रिल के मसालों वाली फिल्म होगी यह। कई शानदार फिल्में दे चुके नीरज पांडेय की अगली फिल्म ऐय्यारीसे बड़ी उम्मीदों का जुड़ना स्वाभाविक है। भारतीय सेना की पृष्ठभूमि में ऐय्यारी यानी गुप्तचरी पर बनी इस फिल्म में मनोज वाजपेयी, सिद्धार्थ मल्होत्रा, अनुपम खेर, नसीरुद्दीन शाह, कुमुद मिश्रा जैसे कलाकार होंगे। इस फिल्म के फिलहाल 26 जनवरी पर आने की खबर है लेकिन मुमकिन है उस दिन अक्षय कुमार की पैड मैनके आने से यह आगे खिसक जाए। आने से पहले ही गहरे विवादों में घिर गई संजय लीला भंसाली की पद्मावतीभी अब लगता है, ही जाएगी भले ही इसमें काट-छांट हो या इसका नाम बदलना पड़े। जाॅन अब्राहम के बैनर से रही परमाणु- स्टोरी आॅफ पोखरण’ 1998 में राजस्थान के पोखरण में किए गए परमाणु परीक्षण यानी आॅपरेशन शक्तिपर आधारित है। निर्देशक अभिषेक शर्मा की इस फिल्म में जाॅन के साथ डायना पेंटी, बोमन ईरानी, पवन मल्होत्रा, अर्जन बाजवा, शाद रंधावा, दिव्या दत्ता आदि भी होंगे। यशराज फिल्म्स से रही रानी मुखर्जी की हिचकीएक ऐसी लड़की की कहानी दिखाएगी जिसे बड़बड़ाने की एक अजीब-सी बीमारी टाॅरेट सिंड्रोमहै लेकिन उसका सपना है एक कामयाब टीचर बनने का। आई एम कलामवाले हर्ष मयार भी इसमें प्रमुख भूमिका में होंगे। अजय देवगन और इलेना डिक्रूज राजकुमार गुप्ता की रेडमें दिखेंगे। अजय इसमें उत्तर प्रदेश के एक इन्कम टैक्स अफसर के रोल में नजर आएंगे। वरुण धवन शुजित सरकार की रोमांस-ड्रामा अक्टूबरमें एक नई तारिका बनिता संधू के साथ दिखाई देंगे। संदीप और पिंकी फरारनाम है उस फिल्म का जिसमें दिवाकर बैनर्जी अर्जुन कपूर और परिणीति चोपड़ा को लेकर आएंगे। बाहुबलीवाले प्रभास की एक्शन-थ्रिलर साहोभी इस साल सकती है। तमिल, तेलुगू और हिन्दी में एक साथ बन रही इस फिल्म में श्रद्धा कपूर, जैकी श्राॅफ, नील नितिन मुकेश भी होंगे। आकिव अली के डायरेक्शन में बन रही अजय देवगन-तब्बू वाली रोमांटिक-काॅमेडी फिल्म के भी इसी साल आने की उम्मीद है। करण जौहर के बैनर से रही रोहित शैट्टी की रणवीर सिंह वाली एक्शन-काॅमेडी फिल्म सिंबा’ 2018 की आखिरी फिल्म हो सकती है जिसमें रणवीर संग्राम भालेराव नाम के पुलिस वाले बने हैं।
इन का है इंतजार
नए कलाकारों में से कुछ हैं जिनके आने की या पर्दे पर छाने की राह दर्शक भी देख रहे हैं। अपनी पहली फिल्म ‘मिर्ज्यामें बुरी तरह से नाकाम रहे अनिल कपूर के बेटे हर्षवर्द्धन कपूर को विक्रमादित्य मोटवानी भावेश जोशीमें लेकर आएंगे। श्रीदेवी की बेटी जाह्न्वी कपूर और शाहिद कपूर की मां नीलिमा अजीम के दूसरे बेटे इशान खट्टर की जोड़ी वाली फिल्म धड़कके आने की राह हर कोई देख रहा है। धड़कउस मराठी फिल्म सैराटका रीमेक होगी जिसने जबर्दस्त धूम मचाई थी। सनी देओल अपने बेटे करण देओल को रोमांटिक फिल्म पल पल दिल के पाससे बड़े पर्दे पर लाने में जुटे हैं जिसमें करण की नायिका सहर होंगी। सुशांत सिंह राजपूत और सैफ अली खान की बेटी सारा अली खान वाली अभिषेक कपूर की भव्य फिल्म केदारनाथभी इस साल के अंत तक आने की खबर है।
बड़े मौके बड़ी फिल्में
दोस्तानाबना चुके तरुण मनसुखानी की ड्राइवहोली के मौके पर आने की उम्मीद है जिसमें सुशांत सिंह राजपूत और जैक्लिन फर्नांडीज की जोड़ी होगी। इस एक्शन फिल्म के निर्माता करण जौहर का कहना है कि यह एक नई शुरू होने वाली सीरिज की पहली फिल्म होगी। ईद का मौका यानी सलमान खान की फिल्म का मौका। इस साल ईद पर सलमान के निगेटिव किरदार वाली रेस 3’ के आने की संभावना है। अब्बास-मस्तान वाली सुपरहिट रेसऔर रेस 2’ के बाद रेस 3’ को रेमो डिसूजा लेकर रहे हैं जिसमें सैफ अली खान, अनिल कपूर, जैक्लिन फर्नांडीज, पूजा हेगड़े जैसे कलाकार भी होंगे। सन 2000 में बेल्जियम की तरफ से आॅस्कर में भेजी गई एवरीबाॅडीज फेमसका रीमेक होगी अतुल मांजरेकर की फन्ने खांजिसमें अनिल कपूर, ऐश्वर्या राय बच्चन और राजकुमार राव मुख्य भूमिकाओं में हांेगे। इस फिल्म के भी ईद पर आने की ही सुगबुगाहट है पर मुमकिन है यह थोड़ा आगे-पीछे हो जाए। गांधी जयंती के मौके पर मेक इन इंडिया की थीम पर आधारित वरुण धवन-अनुष्का शर्मा की फिल्म सुई धागा-मेड इन इंडियाआएगी। यशराज की इस फिल्म को दम लगा के हईशावाले निर्देशक शरत कटारिया बना रहे हैं। इस बार दीवाली पर यशराज के ही बैनर से धूम 3’ वाले डायरेक्टर विजय कृष्ण आचार्य की ठग्स आॅफ हिंदोस्तानआएगी जिसमें आमिर खान और अमिताभ बच्चन पहली बार एक साथ दिखेंगे। यह 1839 में लिखे गए फिलिप मीडोज टेलर के उपन्यास कन्फेशंस आॅफ ठगपर आधारित एक पीरियड फिल्म होगी जिसमें कैटरीना कैफ और दंगलवाली फातिमा सना शेख भी होंगी। इस साल क्रिसमस पर शाहरुख खान, अनुष्का शर्मा, कैटरीना कैफ वाली ज़ीरोआएगी जिसे रांझणावाले आनंद एल. राय बना रहे हैं। लगातार नाकामी से जूझ रहे शाहरुख के लिए यह फिल्म एक बड़ा इम्तिहान होगी जिसमें वह एक बौने का किरदार निभा रहे हैं।
रोमांस और काॅमेडी के रंग
प्यार का पंचनामावाली टीम की सोनू के टीटू की स्वीटीका नाम जितना उलझा हुआ है इसकी कहानी में भी उतनी ही सलवटें होंगी जिसे कार्तिक आर्यन, नुसरत भरूचा और सनी सिंह निज्जर मिल कर सुलझाएंगे। प्रीतिश चक्रवर्ती की मंगल होएक साईंस-फिक्शन-काॅमेडी फिल्म होगी। प्रीतिश का कहना है कि इसके बाद वह इसी श्रृंखला में दो फिल्में और भी बनाएंगे। पहले रायतानाम से बन रही अभिनय देव की काॅमेडी फिल्म अब ब्लैकमेलनाम से रही है जिसमें इरफान खान और कीर्ति कुल्हारी पति-पत्नी बने हैं। खूबसूरतबना चुके शशांक घोष की काॅमेडी फिल्म वीरे दी वेडिंगचार लड़कियों की कहानी होगी जिसमें करीना कपूर, सोनम कपूर, स्वरा भास्कर और अभिनेता टिक्कू तल्सानिया की बेटी शिखा तल्सानिया नजर आएंगी। टाॅयलेट-एक प्रेमकथाबना चुके डायरेक्टर श्रीनारायण सिंह की काॅमेडी फिल्म बत्ती गुल मीटर चालूमें अर्जुन कपूर, वाणी कपूर, कैटरीना कैफ जैसे सितारे दिखाई देंगे।
सीक्वेल-सीरिज वाली फिल्में
हिट हो चुकी फिल्मों के सीक्वेल या उसी सीरिज में अगली फिल्मों का बनना अब अपने यहां आम हो चुका है। इस साल रजनीकांत वाली रोबोटका सीक्वेल ‘2.0’ एक लंबे इंतजार के बाद पर्दे पर आएगा। शंकर के निर्देशन में बनी यह फिल्म भारत की पहली ऐसी फिल्म है जो सीधे 3-डी में शूट की गई है। रजनीकांत के अलावा इसमें अक्षय कुमार, ऐमी जैक्सन आदि होंगे। टाईगर श्राॅफ की बागीके डायरेक्टर सब्बीर खान थे लेकिन बागी 2’ को अहमद खान बना रहे हैं। इसमें टाईगर के साथ दिशा पटनी, अरमान कोहली, मनोज वाजपेयी, रणदीप हुड्डा, प्रतीक बब्बर आदि होंगे। धर्मेंद्र, सनी और बाॅबी देओल वाली यमला पगला दीवानासीरिज की अगली काॅमेडी फिल्म यमला पगला दीवाना-फिर सेभी इसी साल सकती है जिसमें इन तीनों के अलावा काजल अग्रवाल, कृति खरबंदा आदि भी होंगी। हेट स्टोरीसीरिज की अगली फिल्म विशाल पंड्या की हेट स्टोरी 4’ होगी जिसमें उर्वशी रौतेला एक सुपरमाॅडल के किरदार में दिखेंगी। करण वाही और विवान शाह भी इसमें होंगे। संजय Ÿ वाली सड़क 2’ के भी इसी साल आने की उम्मीद है। विपुल शाह की नमस्ते कनाडाउन्हीं की नमस्ते लंदनका सीक्वेल नहीं बल्कि उसी फ्लेवर वाली कहानी कहेगी जिसमें अर्जुन कपूर और परिणीति चोपड़ा की जोड़ी दिखाई देगी। इंद्र कुमार अपनी धमालसीरिज वाली फिल्म टोटल धमालमें अजय देवगन, रितेश देशमुख, अरशद वारसी, अनिल कपूर, आशीष चैधरी, माधुरी दीक्षित, जावेद जाफरी आदि को लेकर आएंगे। नाम के मुताबिक यह एक फुलटू काॅमडी फिल्म होगी।
बायोपिक के जलवे
हाल के बरसों में कुछ खास लोगों की जिंदगी पर बनने वाली बायोपिक फिल्मों की आवक भी बढ़ी है। इस साल आने वाली पहली बायोपिक फिल्म अक्षय कुमार की पैड मैनहोगी। सस्ते सेनेटरी पैड की मशीन बनाने वाले अरुणाचलम मुरुगानंथम के जीवन पर बनी इस फिल्म के निर्देशक आर. बाल्की हैं। 26 जनवरी पर रही इस फिल्म में सोनम कपूर, राधिका आप्टे, माया अलघ, राकेश चतुर्वेदी जैसे कलाकार भी होंगे। विधु विनोद चोपड़ा के बैनर से राजकुमार हिरानी संजय दत्त की जिंदगी पर संजूलेकर आएंगे जिसमें संजय का रोल रणबीर कपूर निभा रहे हैं। साथ में मनीषा कोईराला, दीया मिर्जा, परेश रावल, विकी कौशल आदि भी इसमें होंगे। झांसी की रानी लक्ष्मीबाई के जीवन पर आधारित मणिकर्णिका- क्वीन आॅफ झांसीमें कंगना रानौत शीर्षक भूमिका में दिखाई देंगी। गब्बर इज बैकबना चुके निर्देशक कृष की इस फिल्म में अतुल कुलकर्णी, सुरेश ओबेराॅय, सोनू सूद जैसे कलाकार भी होंगे। भारतीय हाॅकी के स्टार खिलाड़ी संदीप सिंह पर शाद अली सूरमालेकर आएंगे जिसमें दिलजीत दोसांझ संदीप के किरदार में दिखाई देंगे। साथ में तापसी पन्नू और अंगद बेदी भी होंगे। एक और हाॅकी खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर के जीवन पर रीमा कागती गोल्डबना रही हैं जिसमें अक्षय कुमार की प्रमुख भूमिका है। बलबीर सिंह आजादी के बाद 1948, 1952 और 1956 में ओलंपिक में गोल्ड मैडल जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य थे। अक्षय के अलावा कुणाल कपूर, अमित साध, मौनी राॅय भी इस फिल्म में होंगे। बिहार में गरीब मेधावी बच्चों को इंजीनियरिंग की पढ़ाई करवाने वाले आनंद कुमार के जीवन पर बन रही विकास बहल की फिल्म सुपर 30’ में आनंद का किरदार हृतिक रोशन निभाते नजर आएंगे। राजनीतिक विश्लेषक संजय बारू की लिखी किताब एक्सीडेंटल प्राइममिनिस्टरपर आधारित इसी नाम की हंसल मेहता की लिखी और विजय रत्नाकर गुट्टे निर्देशित फिल्म भी इसी साल रिलीज हो सकती है जिसमें अनुपम खेर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के किरदार में दिखाई देंगे।
हाॅरर और थ्रिल का मजा
हाॅरर फिल्में सुपर हिट भले होती हों लेकिन कायदे से बनी हों तो इनका अपना एक तय दर्शक वर्ग होता है जो इन्हें पसंद कर ही लेता है। 2018 में हाॅरर की शुरूआत होगी विक्रम भट्ट की ‘1921’ से। इसमें करण कुंद्रा और जरीन खान नजर आएंगे। अरबाज खान, मंजरी फड़नीस, अश्मित पटेल वाली निर्दोषएक मर्डर मिस्ट्री होगी जिसमें एक कत्ल का शक कई लोगों पर है और असली कातिल है कि पहचान में ही नहीं रहा है। संजय सूरी और समीर सोनी ने बनाई है माई बर्थडे साॅन्गजो एक साइक्लाॅजिकल थ्रिलर होगी। समीर सोनी के निर्देशन में संजय सूरी और नोरा फतेही इसमें नजर आएंगे। कुशल श्रीवास्तव की सस्पैंस थ्रिलर वोदका डायरीजमें एक के बाद एक कत्ल हो रहे हैं लेकिन .सी.पी. बने के.के. मैनन को कातिल का पता ही नहीं चल रहा। रायमा सेन, मंदिरा बेदी, शारिब हाशमी, हैरी टांगरी भी इसमें होंगे। वी.के चौधरी की विंडोएक थ्रिलर होगी। दिवाकर नाइक की मर्डर एट कोह--फिजाभोपाल में हुए एक कत्ल की कहानी से प्रेरित मर्डर मिस्ट्री होगी। गौरव के. चावला की क्राइम थ्रिलर बाजारमें सैफ अली खान और चित्रांगदा सिंह प्रमुख भूमिका में दिखेंगे।
इन पर रहेंगी निगाहें
कुछ ऐसी फिल्में होती हैं जिनसे जुड़े नामों की वजह से इन पर लोगों की पैनी निगाहें होती हैं। अनुराग कश्यप की मुक्काबाजइनमें सबसे पहले आएगी। उत्तर प्रदेश के एक छोटे-से शहर के बाॅक्सर की वहां के एक बाहुबली से अदावत की पृष्ठभूमि पर बनी इस फिल्म में प्यार भी है और जबर्दस्त वाली तकरार भी। कलाकारों में विनीत कुमार सिंह, जोया हसन, जिमी शेरगिल और रवि किशन प्रमुख हैं। सुधीर मिश्रा देवदास की कहानी पर आधारित अपनी पाॅलिटिकल-थ्रिलर फिल्म दास देवको ला रहे हैं जो पहले और देवदासनाम से आने वाली थी। राहुल भट्ट, ऋचा चड्ढा, अदिति राव हैदरी, सौरभ शुक्ला जैसे कलाकार इसमें दिखाई देंगे। एन.एच. 10’ और फिल्लौरीके बाद अनुष्का शर्मा के बैनर की तीसरी फिल्म परीएक रहस्यमयी कहानी दिखाएगी जिसमें अनुष्का के साथ परमब्रत चटर्जी होंगे। फरहान अख्तर के बैनर से रही अर्जुन मुखर्जी की ‘3 स्टोरीजमुंबई की एक तिमंजिला चाॅल में घूम रही 3 कहानियों को दिखाएगी। पुलकित सम्राट, शरमन जोशी, ऋचा चड्ढा, मासूमी मखीजा, सनी सिंह निज्जर, रेणुका शहाणे जैसे कलाकार इसमें दिखेंगे। करण जौहर के लिए मेघना गुलजार राजीलेकर आएंगी जो हरिंदर सिक्का के उपन्यास काॅलिंग सहमतपर आधारित है। यह 1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान एक कश्मीरी जासूस लड़की की पाकिस्तानी सेना के एक अफसर से शादी करने की पृष्ठभूमि पर बनी थ्रिलर फिल्म होगी। आलिया भट्ट और विकी कौशल इसमें नजर आएंगे। पीकूके बाद इरफान खान और दीपिका पादुकोण विशाल भारद्वाज की फिल्म में एक बार फिर साथ आएंगे।
छोटी फिल्में बड़ी बातें
देश-विदेश के फिल्म समारोहों में दिखाई जा चुकी और तारीफें पुरस्कार पा कर लौटी संजय पटेल की यूनियन लीडरएक कारखाने के कामगारों की कहानी के जरिए असल में वर्ग-संघर्ष की बात करेगी। राहुल भट्ट और तिलोत्तमा शोम जैसे कलाकार इसमें दिखाई देंगे। कई फिल्मों में एक्टिंग कर चुके आनंद तिवारी की बतौर डायरेक्टर पहली फिल्म लव पर स्क्वाॅयर फुटमें विकी कौशल और अंगिरा धर की जोड़ी दिखाई देगी। लड़कियों की कबड्डी टीम का दमखम निर्देशक एस.पी. निंबावत की कबड्डीदिखाएगी। डाउनअप एग्जिट 796’, तबरेज नूरानी की लव सोनिया’, फराज हैदर की अभय देओल वाली नानू की जानूजैसी फिल्में भी इस साल में सकती हैं।

(दीपक दुआ फिल्म समीक्षक व पत्रकार हैं। 1993 से फिल्म-पत्रकारिता में सक्रिय। मिजाज से घुमक्कड़। अपने ब्लॉग सिनेयात्रा डॉट कॉम (www.cineyatra.com) के अलावा विभिन्न समाचार पत्रों, पत्रिकाओं, न्यूज पोर्टल आदि के लिए नियमित लिखने वाले दीपक रेडियो व टी.वी. से भी जुड़े हुए हैं।)

No comments:

Post a comment