Sunday, 11 June 2017

किस दिन जन्मे इंसान को कौन-सा योगासन करना चाहिए?


-दीपक दुआ...
क्या आप इस बात पर यकीन करेंगे कि योगासन इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपके जन्म की तारीख कौन-सी है? योगगुरु सुनील सिंह की मानें तो यह एकदम सही है। योग के क्षेत्र में सुनील सिंह का खासा नाम है। ढेरों पत्र-पत्रिकाओं और टी.वी. चैनलों के माध्यम से लोगों को योग के प्रति जागरूक बनाते रहे सुनील सिंह परंपरागत योग-पद्धति के साथ कई तरह के नए प्रयोग करने के लिए भी जाने जाते हैं। राशिफल-योग और हास्य-योग जैसे कई प्रयोगों के बाद अब वह अंक ज्योतिष के साथ योग के संगम पर एक पुस्तक अंक योग और रोगलेकर आए हैं।

अंक ज्योतिष पर यकीन करने वाले लोग जानते और मानते हैं कि जन्मतिथि से किसी व्यक्ति का मूलांक निर्धारित होता है और उसी हिसाब से उस पर ग्रहों आदि का प्रभाव पड़ता है। आयुर्योग यात्रा से आई अपनी इस पुस्तक में सुनील सिंह बड़े ही सरल शब्दों और सहजता से बताते हैं कि किस मूलांक के व्यक्ति को किस प्रकार की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है और उसे स्वस्थ रहने के लिए किस प्रकार का भोजन करने के अलावा कौन-कौन से योगासनों का अभ्यास करना चाहिए।
 
मूलांक एक से नौ तक के साधकों के लिए सुनील सिंह विस्तार से दस-दस योग बताते हैं और उन्हें करने की विधियों, उनसे होने वाले लाभ व प्रभाव के अलावा उनसे जुड़ी सावधानियों की भी चर्चा करते हैं। योगासनों की तस्वीरों के माध्यम से पुस्तक को ज्यादा रोचक व पठनीय बनाने की भी कोशिश भी की गई है।

No comments:

Post a comment